Technology helpfull in covid-19

  • ➢Plasma therapy for Covid-19 (convalescent plasma)
(HUMAN PLASMA)
⧫   कोरोना के खिलाफ आज  सारा विष्व लड़ रहा है। कोरोना की अभी तक कोई वैक्सीन तो नहीं बनी है। लेकिन  कुछ ऐसी पुरानी दवा जो दूसरे इलाज में काम आती है उससे फिलहाल कोरोना का इलाज किया जा रहा  है जैसे की हयड्रोक्सीक्लोरोक्विन जो टाइप २ डायबिटीस और सिस्टमिक ल्यूपस एरीथेमेटोस मै काम आती है । 

⧫  मानव प्लाज्मा से भी कोरोना का इलाज किया जा सकता है। ICMR( INDIAN COUCIL OF MEDICAL RESERCH)  ने भी इस थेरेपी से इलाज करने की अनुमति दी हुई है। 

⧫  एक स्वस्थ वयक्ति के शरीर में  0.5 -1 Lit  जितना प्लाज्मा होता है। जिससे 2-5 लोको का इलाज किया जा सकता है। एक व्यक्ति के इलाज मै करीब  200-250 ml  प्लाज्मा लगता  है। सक्रमित व्यक्ति 3-7 दिन मै पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है इस थेरपी से। 

➣ROBOTS

1) Automated Robot

(AUTOMATED ROBOT)
  ⧫  होन्ग कोंग कंपनी MTR  ने एक ऑटोमेटेड  रोबोट बनाया है। जो इस समय कोरोना के काल खूब काम आ रहा है।  इस रोबोट को स्वछता बनाए  रखने के लिए बनाया है। 
⧫  इस रोबोट के जरिये Vaperious Hydrogen Peroxiside (VHP) स्प्रे किया जाता है। VHR सिर्फ 10 मिनट में  99.9 % वाइरस को मार देता है। इस रोबोट का उपयोग ट्रैन और बस को सेनेटाइस करने के लिए किया जाता है। 

2) Pudu Robot

(PUDU ROBOT)

⧫  चाइना में बना पुडु रोबोट का  कोरोना के समय में चाइना वाले इस रोबोट का भरभूर उपयोग कर रहे है। इस रोबोट को खास सोसियल डिस्टैन्सिंग मेन्टेन करने के लिए बनाया है। 
⧫  क्वॉरंटीने में रखे गए लोग और बीमार व्यक्ति को मेडिसिन और खाना इस रोबोट के जरिये पहोचाया जाता है। सक्रमन रोकने के लिए इस रोबोट का खास उपयोग किया जा रहा है। 

➣Aatificial Intelligence (AI) System

⧫   चाइना के सबसे अमीर  व्यक्ति जैक मा की कंपनी अलीबाबा  द्वारा  निर्मित  आर्टफिशल  इंटेलिजेन्स  सिस्टम कोरोना का पता लगा सकती है। 
⧫  सिटी स्कैन में मिली इमेज के ज़रिये कोरोना का पता लगाया जा सकता है इस सिस्टम क जरिये। नार्मल व्यक्ति को कोई भी इन्सान का चेक उप करने के लिए 20 मिनट लगती परंतु इस सिस्टम से मात्र  20 sec  लेता है चेक उप करने क लिए। 
⧫  ये सिस्टम केवल 200 लोको का परिक्सन कर सकता है केवल एक मिनट में। और  इस सिस्टम की एक्यूरेसी  96%  है। 







Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

A Technology you can't live without