A Technology you can't live without

 1) Entertainment with technology 
                    
                                  


आज हम  सब हमारी लाइफ  मे इतने उलझे हुए हे की हमको ही नहीं पता नहीं चल रहा है की जिंदगी किस मोड़ पे  जहा रही है। लाइफ मे इतना तनाव है की  कभी कभी हमारे मन मे आत्महत्या जैसे ख्याल आते है। लेकिन आज टेक्नोलॉजी  कितने लोको की जान बचाई है ऐसा कहे तो गलत नहीं होगा। आज मानव  टेक्नोलॉजी का उपयोग करके अपना स्ट्रेस रिलीज़ कर सकता है। कभी कभी टेक्नोलिगी अपने परिवार का सदस्य जैसी लगती है। 


टेलीविज़न पे फिल्मे देखना मोबाइल फोन पे गेम खेलना कंप्यूटर पे वीडियो गेम खेलना  ये सब हमे अच्छा महेसुस कराती  है। ये सब ऐसी चीज़ है जिसके बिना आप जी नहीं सकते  आप को इनके बिना जिंदगी बोरिंग लगती है।  

एक सर्वे के मुताबिक हाल मे पूरी दुनिया मैं 1.67 billion (167 cr.) T.V टेलीविजन सेट लोगो के घर मे है। कोरोना के समय में 43% टेलीविजन का कनेक्शन बढ़ा है। सबसे ज्यादा स्ट्रेस लेने वाला देस अमेरिका सबसे ज्यादा टेलीविजन का इस्तमाल करता है। अमेरिका में  95.9% घर में टेलीविजन है। हमारे भारत देस में हाल में 195 millions( 19.5 cr) टेलीविजन कनेक्शन से जुड़ा हुआ है। और एक सर्वे के मुताबिक एवरेज भारत के लोग 3 hr 46 minute  अपना समय टेलीविजन पे बिताते है।  
                      
   T.V  के जैसे ही लोग आज अपने मोबाइल फोन से दूर बिलकुल भी  नहीं रह सकते। आज दरेक व्यक्ति को थोड़ी देर में अपना मोबाइल चेक करने की आदत है। आज का सोसिअल मीडिया व्यक्ति  को थोड़ी देर में मोबाइल चेक करने के लिए मजबूर करता है। और वह सोसियल मीडिया आज कुछ लोगो को जिन्दा रख रहा है।  

आज पूरी दुनिया में करीब 2.7 billion( 270 cr.) लोग मोबाइल का  इस्तेमाल करते है और ये करीब 1/3    दुनिया की वस्ति के बराबर है।ऐसे ही आज कितने लोग अपने कंप्यूटर के बिना रह नहीं सकते। कितने लोगो के लिए  कंप्यूटर रोजी रोटी कमाने का मशीन है। आज कंप्यूटर की दुनिया दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इस तरह से लोग टेक्नोलॉजी के बनाये गए उपकरण के माध्यम से अपनी जिंदगी जी रहे है।                                                                                

2)Education with the help of technology


 आज  पढ़ना जरूरी हो गया है एक अच्छे देस का ग्रोथ उस देस में पढ़ रहे बच्चे  से जान सकते  है जो आने वाले समय में देस का उज्वल भविस्य है। आज कल ऑनलाइन एजुकेशन काफी बढ़ रहा है। फ़िलहाल कोरोना के समय में तो ऑनलाइन एजुकेशन का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ा है। ऑनलाइन एजुकेशन के बिना आज दुनिया अधूरी है। आज कितने छात्र अपनी पढाई ऑनलाइन कर रहे है। 

ZOOM  और  GOOGLE CLASSROOM जेसे ऐप के जरिये फ़िलहाल कोरोना के समय में ज्यादा से ज्यादा छात्र अपनी पढाई कर रहे है। ZOOM और  GOOGLE CLASSROOM दोनों के आज 100 million से ज्यादा डाउनलोड है। ऐसी टेक्नोलॉजी के जरिये  आज इस ऑनलाइन माध्यम से घर पे रहकर लोग अपना काम कर पा रहे है। और आज कितने कोर्स ऑनलाइन के माध्यम से हो रहे है और उसका  प्रमाणपत्र भी मिलता है। 

3) Travel without technology



आज  मुसाफरी करना आसान हो गया है पहले जितना मुश्किल नहीं है  मुसाफरी करना और ये सब टेक्नोलॉजी की बदौलत से हुआ है। आज मुसाफरी की दुनिया में टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन प्रगति कर रहींहै। आज दुनिया में सबसे तेजी से चलने वाली गाड़ी आ गई है जो 431 km/h से चलती है और इस गाड़ी का नाम Bugatti veyron है। और इस गाड़ी की कीमत करीब 12 cr. है। 
पहले के जमाने में एक देस से दूसरे देस जाने के लिए समुद्र मार्ग से जाना पड़ता था और इसमें काफी वक्त लग जाता था आज टेक्नोलॉजी की बदौलत हम सिर्फ घंटो में दूसरे देस हवाई मुसाफरी के जरिये जा सकते है। दुनिया में सबसे तेजी से उड़ने वाला पैसेंजर विमान Tupolev Tu-144 है। जिसकी स्पीड 2430 km/h है। जिसकी पहली फ्लाइट 1968 में उड़ान भरी थी। 



Also watch this 
https://technologyupdates21.blogspot.com/2020/06/technology-helpfull-in-covid-19.html?m=1

























































Comments

Popular posts from this blog

Technology helpfull in covid-19